यूएस ओपन 2024: डिफेंडिंग चैंपियन कोको गॉफ को हमवतन एम्मा नवारो ने चौथे दौर में हराया


यूएस ओपन 2024 में डिफेंडिंग चैंपियन कोको गॉफ का सफर समाप्त हो गया जब उनकी हमवतन एम्मा नवारो ने चौथे दौर के मैच में 6-3, 4-6, 6-3 से जीत हासिल की। इस साल के दूसरे ग्रैंड स्लैम में नवारो ने गॉफ को दूसरी बार हराकर टॉप 5 से बाहर कर दिया है।

गॉफ ने विंबलडन में नवारो से मिली हार का बदला लेने का प्रयास किया था, जहां वह चौथे दौर में ही हार गई थीं। लेकिन आर्थर ऐश स्टेडियम में 13वीं वरीयता प्राप्त नवारो ने आक्रामक और शानदार प्रदर्शन करते हुए गॉफ को हतप्रभ कर दिया।

हालांकि, गॉफ की हार में उनकी सर्विस की कमजोरियों ने भी बड़ी भूमिका निभाई। 20 वर्षीय तीसरी वरीयता प्राप्त गॉफ ने सर्विस करते हुए 19 डबल फॉल्ट किए, जो उनके पिछले तीन मैचों के मुकाबले काफी अधिक थे। इसके अलावा, उन्होंने 60 अनफोर्स्ड एरर भी किए।

नवारो की इस जीत के साथ वह अपने दूसरे ग्रैंड स्लैम क्वार्टर फाइनल में पहुंच गई हैं, जहां उनका मुकाबला स्पेन की 26वीं वरीयता प्राप्त पाउला बाडोसा से होगा। वहीं, गॉफ की हार उन्हें विश्व रैंकिंग के शीर्ष 5 से बाहर कर देगी।

नवारो ने कहा, “मैंने पिछले दो सालों में पहले दौर में ही हार का सामना किया था और अब क्वार्टर फाइनल में पहुंचना अविश्वसनीय है। यह वह शहर है जहां मैं पैदा हुई थी और यहां खेलना मेरे लिए बेहद खास है।”

उन्होंने कहा, “कोको एक अद्भुत खिलाड़ी हैं और मेरे मन में उनके लिए बहुत सम्मान है। मुझे विश्वास है कि वह एक दिन यहां फिर से जीतेंगी।”

गॉफ की शुरुआत बेहद खराब रही, उन्होंने अपने पहले सर्विस गेम में तीन डबल फॉल्ट किए, जिससे दर्शकों में सन्नाटा छा गया। इसके बाद उन्होंने वापसी करते हुए पहले सेट को 1-1 पर ला दिया, लेकिन इसके बाद नवारो ने मैच की बागडोर अपने हाथों में ले ली।

गॉफ ने अपनी सर्विस पर एक सेट प्वाइंट बचाते हुए जोरदार चीख निकाली, लेकिन नवारो अपनी सर्विस पर लगभग अजेय रहीं और पहले सेट को अपने नाम किया।

दूसरे सेट में दोनों खिलाड़ियों ने अपनी-अपनी सर्विस बचाई, लेकिन गॉफ संघर्ष करती रहीं और नवारो ने 3-3 पर शानदार पासिंग शॉट के साथ ब्रेक लिया।

यह वह क्षण था जब गॉफ ने अचानक अपना खेल बदलते हुए तीन गेम्स में दो ब्रेक के साथ सेट को जीत लिया और मुकाबले को निर्णायक सेट तक ले गईं।

गॉफ की इस वापसी ने दर्शकों को उत्साहित कर दिया, लेकिन यह उत्साह जल्द ही निराशा में बदल गया जब उन्होंने लगातार दो डबल फॉल्ट करते हुए नवारो को ब्रेक दे दिया।

गॉफ ने 4-2 पर चार डबल फॉल्ट किए, जिससे उनकी स्थिति कमजोर हो गई। मैच को बचाने की कोशिश में गॉफ ने और दो डबल फॉल्ट किए, जिसके कारण नवारो ने मैच प्वाइंट पर जीत दर्ज की।

नवारो ने कहा, “दूसरा सेट हारना मुश्किल था। मेरे पास मौके थे। मैं 4-3 पर 30-लव से आगे थी, लेकिन फिर मैंने कुछ गलतियां कर दीं। लेकिन मैंने दूसरे सेट के बाद खुद को संभाला और तीसरे सेट में आक्रामक खेल खेलने की कोशिश की, और मुझे लगता है कि मैं ऐसा करने में सफल रही।”