आईएफए 2024 में ASUS ने पेश किए Zenbook, Vivobook, और ExpertBook Copilot+ पीसी


ASUS ने IFA 2024 में ExpertBook P सीरीज के साथ नवीनतम Zenbook और Vivobook लैपटॉप्स, और ASUS NUC 14 Pro AI Copilot+ मिनी पीसी का अनावरण किया।

ExpertBook P5 (P5405)
ExpertBook P5 (P5405) को प्रमुख मॉडल के रूप में पेश किया गया है, जिसे उच्च प्रदर्शन और पोर्टेबिलिटी की आवश्यकता वाले कार्यकारी और व्यावसायिक मालिकों के लिए डिज़ाइन किया गया है।
इसमें 14-इंच का 2.5K डिस्प्ले है और यह इंटेल कोर अल्ट्रा प्रोसेसर (सीरीज 2) द्वारा संचालित है, जो एआई क्षमताओं के लिए 47 एनपीयू टॉप्स तक प्रदान करता है।

ExpertBook P3 मॉडल (P3405/P3605)
ये मॉडल 14-इंच या 16-इंच आकारों में आते हैं, जो प्रदर्शन और बजट में संतुलन प्रदान करते हैं। जानकारी आधारित कार्यों के लिए तैयार किए गए, इन मॉडलों में ASUS AI विशेषताएँ और हल्के, फुल-मेटल डिज़ाइन हैं जो टिकाऊपन और पोर्टेबिलिटी पर ध्यान केंद्रित करते हैं।

ExpertBook P1 (P1403/P1503)
ExpertBook P1 (P1403/P1503) बजट-अनुकूल विकल्प है, जिसमें 14-इंच या 15-इंच FHD डिस्प्ले हैं। यह प्लास्टिक बॉडी के साथ डिज़ाइन किया गया है और इसका फोकस प्रशासनिक कार्यों के लिए आवश्यक प्रदर्शन पर है।

मुख्य विशेषताएँ
AI एकीकरण: ExpertBook P सीरीज में ASUS AI ExpertMeet शामिल है, जो वर्चुअल बैठकों को बेहतर बनाने के लिए वास्तविक समय में अनुवाद और मीटिंग सारांश प्रदान करता है, और ExpertPanel सिस्टम प्रदर्शन को उपयोग पैटर्न के आधार पर अनुकूलित करता है।
प्रदर्शन और दक्षता: ExpertBook P5 कुल 120 प्लेटफ़ॉर्म टॉप्स तक देता है, जो पिछले मॉडलों की तुलना में 40% कम SoC ऊर्जा खपत के साथ है, जिससे यह अत्यधिक एआई कार्यों और मल्टीटास्किंग के लिए उपयुक्त है।
सुरक्षा: BIOS स्तर की सुरक्षा, सिक्योर बूट, TPM, और एक साल की McAfee+ सदस्यता के साथ आता है। कुछ क्षेत्रों (यूएस, यूके, ऑस्ट्रेलिया) में, ExpertBook P5 विशेष AI-आधारित डीपफेक डिटेक्शन प्रदान करता है।
व्यवसाय समर्थन: ऑन-साइट मरम्मत, समर्पित तकनीकी सहायता, 24/7 ग्राहक सेवा, विस्तारित वारंटी, और वैश्विक सेवा केंद्र शामिल हैं।
डिज़ाइन: यह सीरीज 1.29 किग्रा से शुरू होने वाले चिकने और टिकाऊ डिज़ाइन के साथ आती है, जिसमें हाई-रिफ्रेश-रेट डिस्प्ले, एर्गोनोमिक कीबोर्ड, अतिरिक्त बड़ा टचपैड, और ExpertCool थर्मल संरचना है।
टिकाऊपन: यूएस MIL-STD-810H मानकों का पालन करता है और इसमें पुनर्नवीनीकरण सामग्री के बढ़ते उपयोग के साथ पर्यावरणीय स्थिरता पर जोर दिया गया है।
ASUS 2025 में नए डेस्कटॉप्स और ऑल-इन-वन सिस्टम्स के साथ ExpertBook P सीरीज का विस्तार करने की योजना बना रहा है।

Zenbook S सीरीज (S 14 और S 16)
ASUS ने Zenbook S 14 (UX5406) पेश किया, जो सिर्फ 1.1 सेमी मोटाई और 1.2 किग्रा वजन के साथ इसका सबसे पतला 14-इंच का अल्ट्रापोर्टेबल लैपटॉप है।
इसमें एक अनूठा Ceraluminum कवर है, जो सिरेमिक की गर्माहट और एल्युमीनियम की टिकाऊपन को जोड़ता है, और कीबोर्ड में 2,715 CNC-मशीनीकृत वेंट्स हैं जो बेहतर कूलिंग प्रदान करते हैं। यह इंटेल कोर अल्ट्रा 9 प्रोसेसर (सीरीज 2) द्वारा संचालित है, जो उन्नत एआई अनुभवों के लिए 48 एनपीयू टॉप्स तक प्रदान करता है।
लैपटॉप में 3K 120 हर्ट्ज Lumina OLED डिस्प्ले, चार-स्पीकर साउंड सिस्टम, AI शोर रद्दीकरण, और AI प्रभावों के साथ FHD AiSense IR कैमरा है। इसमें 72 Wh बैटरी, विविध I/O पोर्ट्स, उन्नत सुरक्षा और स्मार्ट जेस्चर समर्थन के साथ बड़ा 16:10 टचपैड भी शामिल है।